Monday 16 December 2019

क्रिश्चियन विंटेज कलेक्शन के माध्यम से ऐना सिंह जीसस क्राइस्ट को देंगी श्रद्धांजलि

दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार हासिल कर चुकीं ऐना सिंह, उबैद शाह के साथ मिलकर भारत में 'द क्रिश्चियन विंटेज आर्ट कलेक्शन' को पेश करने जा रहीं हैं जिसे क्यूरेट किया है सुज़ैन ख़ान ने और इसके प्रस्तुतकर्ता हैं चारकोल प्रोजेक्ट। इस प्रदर्शनी में काजोल, अजय देवगण, एशा देओल, नीलम कोठारी, सोनाली बेंद्रे, आयशा श्रॉफ, जॅकी श्रॉफ, कृष्णा श्रॉफ, इबान हॅम्स, प्रदीप गुहा, मलायका पारेख खान, लैला खान, जरीन खान, मधु, कबीर बेदी, अजय हरिनाथ सिंह, सूरज पंचोली,  ऐश्वर्या ठाकरे, मिहिका नाईक, गुरदीप कोहली, किम शर्मा, आरती और कैलास सुरेंद्रनाथ, यश डागा, क्षीरजा सुरेंद्रनाथ, चंकी पांडे, भावना पांडे, डॉ. लारा शाह समेत अन्य नामचीन हस्तियोने शिरकत की।

ऐना सिंह की गिनती शहर की सबसे‌ रचनात्मक प्रतिभाओं में होती है, जिन्होंने अब तक ११०१ फ़िल्मों के लिए कॉस्ट्यूम डिज़ाइन करने का कारनामा कर दिखाया है दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुकीं और सबसे ज़्यादा फ़िल्मों में कास्ट्यूम डिज़ाइन करने के लिए गिनिज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज़ करा चुकीं ऐना सिंह को कॉमन वेल्थ गेम्स के उद्घाटन औए समापन समारोह के लिए १,७०,००० कॉस्ट्यूम डिज़ाइन करने का भी श्रेय दिया जाता है, जिसके ज़रिए उन्होंने विभिन्न राज्यों के परिधानों की विविधता को रेखांकित किया था।

ग़ौरतलब है कि ऐना ने मुम्बई में शो के दौरान माइकल जैक्सन के परिधान भी डिज़ाइन किये थे।मगर कम ही लोग जानते हैं २५ दिसंबर को क्रिसमस के दिन जन्मी ऐना का जीसस क्राइस्ट के साथ एक गहरा नाता रहा है इसी के मद्देनज़र  ऐना सिंह आर्ट ऐंड डिज़ाइन कलेक्टिव और उबैद शाह द्वारा क्रिश्चियन विंटेज आर्ट कलेक्शन को भारत लाया गया है । इसके ज़रिए ऐना सिंह न सिर्फ़ जीसस क्राइस्ट को श्रद्धांजलि देने जा रहीं हैं, बल्कि यह उनके कलात्मक व्यक्तित्व की एक झांकी भी है। उल्लेखनीय है कि इस अनूठे किस्म के कलेक्शन को सुज़ैन ख़ान ने क्यूरेट किया है और इसके प्रस्तुतकर्ता हैं चारकोल प्रोजेक्ट।

ऐना कहती हैं, "मेरा जन्म क्रिसमस के दिन हुआ था। मैं एक‌ कैथलिक हूं और मैं बांद्रा में पली-बढ़ी हूं । क्रिश्चियन कला हमेशा से ही मेरा एक अभिन्न हिस्सा रहा है, मेरी मां के पिताजी ब्रिटिश सेना में एक सैन्य डॉक्टर के तौर पर कार्यरत थे और ऐसे में मां ने ब्रिटिश इंडिया में एक लम्बा वक्त गुज़ारा। ऐसे में मेरा उनसे प्रभावित होना तो लाज़िमी था। वो आगे कहती हैं क्रिसमस के दिन जब उनका जन्म हुआ था, तो उनकी मां कैरल्स के अलावा कुछ और सुनती ही नहीं थीं। वो कहती हैं, "मैंने अपनी रचनात्मक सफ़र की शुरूआत करते हुए जे। जे। स्कूल ऑफ़ आर्ट्स में दाखिला लिया। मैं हमेशा से ही क्रिश्चियन आर्ट से इत्तेफ़ाक रखा करती थी। दुनियाभर की सैर करने के दौरान मैंने ढेरों चर्च के दर्शन किये और कई और भी ख़ूबसूरत चीज़ों को बेहद करीब से देखा। मैं कलात्मक चीज़ों और उन्हें पेश करने के तरीकों को बेहद पसंद करती रही हूं।"


द क्रिश्चियन विंटेज आर्ट कलेक्शन की कलात्मक चीज़ें बेहद अलहदा‌ किस्म की हैं, जिसमें आपको आभूषणों से लैस क्रिश्चन आर्ट पर बैंज़ेटाइन/बेनेटियन/इतालवी कला की झलक साफ़ दिखाई देगी।

डिज़ाइनर जैकेट्स, शो पीस, काले-सफ़ेद व हाथ से रंगे गये विशालकाय बेड से लेकर इंटीरियर डिज़ाइन पीस तक ऐना सिंह की कलात्मक चीज़ों की कीमतें कुछ इस तरह से तय की गईं हैं कि हर कला-प्रेमी कुछ न कुछ ज़रूर ख़रीद सके।

ऐना‌ जानकारी देते हुए बताती हैं, "ज्वैलरी की शुरुआती कीमत ६००० रुपये है। दुनियाभर से ख़रीदकर पुरातन चीज़ों को बेहद कलात्मक रूप और आकर्षक देकर तब्दील की गईं वस्तुओं की कीमत ४०,०००  रुपये से लेकर १ ,५००,००  के बीच है। यह प्रोजेक्ट मेरे दिल के बेहद करीब है और यह मेरे ही व्यक्तित्व का विस्तार है।"

ऐना उबैद शाह के साथ अनूठी साझेदारी की है, जो ऐना को दुनियाभर से पुरातन चीज़ों को इकट्ठा करने में सहयोग करते हैं। इसपर ऐना का कहना है, "ख़ूबसूरत चीज़ों पर उबैद शाह की हमेशा ही पारखी नज़र रहती हैं। उन्होंने कुछ ऐसी कलात्मक व पुरातन चीज़ें और विंटेज टेक्सटाइल भी ख़रीदीं हैं, जिनसे प्रेरित होकर मैंने  शानदार आभूषणों, फ़र्नीचर और जैकेटों का निर्माण किया है। वो कलेक्शन को संपूर्णता प्रदान करने में बेहद मददगार साबित होते हैं।"

इस मौके पर उबैद ख़ान ने कहा, "ऐना सिंह किसी प्रेरणा से भी बढ़कर हैं। वह अपने आप में एक संस्थान हैं और उनसे बहुत कुछ सीखा जा सकता है। जिस तरह से उन्होंने अपनी जादुई उंगलियों के स्पर्श से पुरातन चीज़ों को बेहद अद्भुत व आधुनिक रूप प्रदान किया है, वह केवल उन्हीं के बस की  है।"

ग़ौरतलब है कि ऐना सिंह क्रिश्चियन विंटेज आर्ट शो में पहली दफ़ा होलोग्राफ़िक फ़ैन शो का आयोजन भी किया जाएगा। ऐना सिंह क्रिश्चियन विंटेज कलेक्शन को फ़ाइबरबोर्ड एडवर्टाइज़िंग के यश डागा द्वारा पेश किया जाएगा। भारतीय कला और संस्कृति के क्षेत्र में यह अपनी तरह की पहली प्रस्तुति होगी। इससे पहले फ़ाइबरबोर्ड ने वॉटर प्रोजेक्शन और ड्रोन प्रोजेक्शन जैसी तकनीकी प्रस्तुतियों के माध्यम से ग्लोबल फ़ैशन ब्रांड के साथ साझेधारी की थी।

इस कलेक्शन को प्रस्तुतकर्ता चारकोल प्रोजेक्ट की सर्वेसर्वा सुज़ैन ख़ान ने कहा, "मैं बहुमुखी प्रतिभा की धनी और अपनी बहन से बढ़कर एना सिंह के कलेक्शन को आप से मुख़ातिब कराकर बेहद ख़ुश महसूस कर रही हूं।"

दोनों इस कलेक्शन में नई-नई चीज़ों को जोड़कर और भी समृद्ध करने की योजना रखते हैं। अगर आप भी एना सिंह के दिव्य क्रिश्चियन आर्ट कलेक्शन के गवाह बनना चाहते हैं, तो आप १५ दिसंबर से मुम्बई के अंधेरी स्थित चारकोल प्रोजेक्ट के पते पर सुबह १० बजे से शाम ७ बजे के बीच ज़रूर आएं।


No comments:

Post a Comment